जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बुधवार को जयपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर 1 से मतदान जागरूकता के संदेश को लेकर जयपुर-फुलेरा-सीकर पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन की सभी बोगियों को मतदान जागरूकता से सम्बंधित प्रचार सामग्री से सुसज्जित किया गया है।

इससे पूर्व भारतीय रेल, पत्र सूचना कार्यालय और जिला निवार्चन अधिकारी, जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत मतदाताओं को मतदान के लिये जागरूक एवं प्रेरित करने हेेतु चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रमों की कड़ी में जयपुर जंक्शन पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए। इस अवसर पर कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक, नृत्य और गायन विधाओं के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुतियां देकर रेल यात्रियों और आमजन को मतदान करने का संदेश दिया।

इस अवसर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने कहा कि लोकसभा आमचुनाव-2019 में मतदाताओं के अधिक से अधिक सहभागिता के लिए विभिन्न मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में रेल यात्री और आमजन इस ट्रेन की प्रचार सामग्री को देखकर मतदान के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने आमजन से लोकसभा आमचुनावों में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए आवश्यक है कि हम निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लें। इससेे हम बेहतर राष्ट्र का निर्माण करने में मदद कर सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जगरूप सिंह यादव ने कहा कि मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, उसी कड़ी में यहां कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यालय आमजन को मतदान के लिए जागरूक और प्रेरित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि लोकसभा आमचुनाव-2019 में मतदान के लिए लोगों का उत्साह और व्यापक स्तर पर सहभागिता देखने को मिलेगी। इससे पूर्व यहां ईवीएम और वीवीपैट का लाइव प्रदर्शन कर यात्रियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री जोगाराम, जयपुर मंडल के एडीआरएम श्री आर.पी.मीणा, पत्र सूचना कार्यालय जयपुर की अपर महानिदेशक श्रीमती प्रज्ञा पालीवाल गौड़, जयपुर जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी डॉ. भारती दीक्षित सहित बड़ी संख्या में आम जन सहित रेल यात्री मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here