इंदौर. स्वच्छता में नवाचार में देश को लोहा मनवाने वाला इंदौर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी उत्कृष्ट मॉडल बनाने की तैयारी में है। नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) के सहयोग से एआइसीटीएसएल जल्द ही 100 इलेक्ट्रिक बसें शहर में उतारी है। इनके संचालन, रखरखाव के लिए अनुभवी एजेंसी की तलाश शुरू कर दी गई है।

शहरों में वाहनों की बढ़ती संख्या और इनसे बढ़ रहे गैसीय प्रदूषण से चितिंत सरकार नए-नए प्रयोग कर रही है। इंदौर में बीआरटीएस बनाने और इसके सफल संचालन के बाद केंद्र से भी लोक परिवहन में नवाचार के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है। ट्रैफिक के लिए ग्रीन सिग्नल योजना के बाद अब सिटी बस मॉडल को भी बदला जा रहा है। डीजल से सीएनजी पर शिफ्टिंग के बाद अब इलेक्ट्रिक बस का प्रयोग किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार एनटीपीसी-एआइसीटीएसएल के बीच एक अनुबंध किया गया है। इसमें एनटीपीसी एआइसीटीएसएल को बस खरीदकर देगा। कंपनी इन्हें अपने निर्धारित रूट पर संचालित करेगी। दोनों सरकार की एजेंसियां एक नए मॉडल को विकसित कर देख रही हैं। पायलट प्रोजेक्ट 100 बसों का रहेगा। इसमें शहर के करीब 25 रूट्स पर प्रयोग किया जाएगा। चार्जिंग स्टेशन भी एनटीपीसी ही विकसित करेगा। बताया जा रहा है, सरकार इको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करेगी। इसके लिए सब्सिडी भी दी जाएगी। सीईओ संदीप सोनी के अनुसार, फिलहाल 40 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की कवायद की जा रही है। एक बस ने ट्रायल रन शुरू कर दिया है। 100 बसें चलाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। जल्द ही सिटी बस मॉडल में बदलाव होगा। वर्तमान में 3 लाख से ज्यादा लोग इन बसों में सफर कर रहे हैं।

-एआइसीटीएसएल शहर में कुछ प्रचलित रूट्स को ग्रीन रूट्स में तब्दील करेगा। इनमें अधिकांश दूरस्थ इलाकों को मध्य क्षेत्र से जोड़ेंगे। इन दूरस्थ इलाकों से खरीदी करने और राजबाड़ा, सराफा जैसे बाजारों में घूमने आने के लिए सीधे बस नहीं है।

-लगातार फ्रीक्वेंसी के माध्यम से इन बसों को इस तरह चलाया जाएगा कि व्यस्ततम बाजार क्षेत्रों में वाहन कम हों।

-स्मार्ट सिटी का एडीबी एरिया, रिंग रोड को भी लिया गया है।

-बीआरटीएस के कनेक्टिंग रूट पर भी यह बसें चलाएंगे।

-बस का मॉडल इस तरह बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे इसे बीआरटीएस पर भी चलाया जा सके।

यह रहेगी खासियत

एआइसीटीएसएल तैयार कर रहा ग्रीन रूट

बीआरटीएस, स्मार्ट सिटी एडीबी एरिया में भी चलेंगी बसें

चार्जिंग स्टेशन भी बनाएगा नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन

प्रदूषण स्तर में आएगी कमी

लोगों को लोक परिवहन के लिए प्रोत्साहित करने में मिलेगी मदद।

The post इंदौर को मिला ग्रीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट, चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें appeared first on SAMACHAR BHARTI.