Lok Sabha Elections 2019: जानें, MP में कब-किस सीट पर होगा चुनाव

0
8
चुनाव आयोग ने यहां ऐलान किया कि लोकसभा चुनाव के लिए इस बार 7 चरणों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा वहीं 23 मई को वोटों की गिनती होगी. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग 18 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 23  अप्रैल, चोथे चरण की वोटिंग 29 अप्रैल, पांचवें चरण की वोटिंग 6 मई, छठा चरण 12 मई और सांतवा व अंतिम चरण की वोटिंग 19 मई को होगी.

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 चार चरणों में होना है. पहले चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा, जिसमें प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इसके बाद दूसरे चरण का चुनाव 6 मई को 7 लोकसभा सीटों पर होगा. प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव 12 मई को होगा, जहां 8 सीटों पर मतदान होगा. मध्यप्रदेश में अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को होगा. इस दिन प्रदेश के 8 सीटों पर वोटिंग होगी.

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटें, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटें, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटें, चोथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटें, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटें, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटें और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा.

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटें, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटें, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटें, चोथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटें, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटें, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटें और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा।

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, केरल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान, दादरा-नागर हवेली, दमन-दीव, लक्षदीप, दिल्ली, पांडिचेरी में मतदान होंगे.

कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा में दो चरणों में मतदान होंगे. असम और छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव होंगे. झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा में चार चरणों में मतदान होगा. जम्मू कश्मीर में पांच चरणों, जबकि बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव होंगे.

भारत के निर्वाचन आयोग ने आज लोकसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान कर दिया है. मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं. इस समय मध्य प्रदेश की 24 सीटों पर बीजेपी कब्जा है. तीन सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जबकि दो सीटें देवास और खजुराहो अभी खाली हैं. पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में शिवराज की अगुवाई वाली बीजेपी की सरकार थी, जबकि अब कमलनाथ की अगुआई वाली कांग्रेस सरकार है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस बार राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस कितनी सीटें जीतती और बीजेपी कितनी सीटों पर अपना कब्जा बरकरार रख पाती है.

The post Lok Sabha Elections 2019: जानें, MP में कब-किस सीट पर होगा चुनाव appeared first on SAMACHAR BHARTI.