राजसमंद: जिले के प्रमुख शिवालयों में शिवरात्रि के महान पर्व पर शिव भक्तों की महादेव के दर्शन के लिए लगी रही कतारें, कहीं पर हुए रास्ते जाम- तो कहीं चल पड़ा रेला, भगवान भोलेनाथ के जय घोष के साथ यह रेल नहीं रेला है बम बम का ही चेला है ।मेवाड़ के प्रसिद्ध आराध्य देव एकलिंग नाथ के दर्शनों के लिए जहां उमड़ पड़ा मेवाड़ उदयपुर शहर नगर ग्रामीण पंचायतों उप खंडो तहसील आदि क्षेत्रों से शिवभक्त पेदल उमड पड़े वहीं जगह जगह रास्ता अवरूद्ध अवरुद्ध रहा।
मेवाड़ के अमरनाथ कहे जाने वाले तीर्थ स्थल भगवान परशुराम महादेव मंदिर पर मेवाड़ और मारवाड़ क्षेत्र के पैदल यात्रा दे भोले की जय जय घोष के साथ ही दर्शन किए गए फसलों में लगी कतारें।
कुंतेश्वर महादेव कोटेश्वर महादेव रामेश्वर महादेव मंडे परी महादेव नीलकंठ महादेव फरारा महादेव जय महादेव आदि क्षेत्र पर लंबी लंबी कतारें दर्शनों के यह लगी रही।
कहीं निकली शोभायात्रा तो कहीं हुआ मेला का शुभारंभ पुलिस पूरी तरह से शिवालय पर होने वाले आयोजनों पर मुस्तैद थी, भक्तों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो, चोर , डाकूओं पर पूरी निगरानी
शोभायात्रा व पैदल भक्तों के लिए जगह जगह लगी हुई थी पानी एवं शरबत की स्टाले समाजसेवीयो द्वारा भक्तों को पिला रहे थे शितल पेय ,भक्तो ने खुब लिया भंग का आनंद भी ।
निलकण्ठं महादेव आईडाणा में गन्ने के रस(जुस) का शिव अभिषेक कर भक्तों पुरे दिन गन्ने रस (जुस)का रस पान कराया गया , मार्बल मण्डी क्षैत्र के लगभग 5000हजार से अधिक भक्तों ने दर्शनों का लाभ ले रस का रस पान किया गया। शिव भक्त गोविन्द सिंह ,मेघ सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह,पवन सिंह आदी पुरे दिन सेवाएं दे ते रहै ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here